दिशा&छाया न्यूज़ को आवश्यकता है मुज़फ्फरनगर, सहारनपुर, शामली ओर उत्तर प्रदेश में से तहसील, जिला स्तर,कस्बो,गांव में से रिपोर्टर,ओर कैमरामैन, एंकर, के लिए इछुक लड़के और लड़कियां हमे तुरन्त संपर्क करे :-09891980535, 09690142222, 08868991239

डीएम गोंडा ने जनसंख्या नियंत्रण जागरूकता रैली को झण्डी दिखाकर किया रवाना

Spread the love

गोंडा : विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर डीएम कैप्टेन प्रभांशु श्रीवास्तव ने जिला अस्पताल से जागरूकता रैली को रवाना किया। जिला अधिकारी ने इस अवसर पर जनसामान्य से अपील करते हुए कहा कि जनसख्ंया विस्फोट आज के दौर में तेजी से बढ़़ती हुई जनसंख्या चिन्ता का विषय है इसके लिए लोगों को जागरूक होना पड़ेगा तथा परिवार नियोजन के उपायों को अपनाना होगा तभी इस पर रोक लग सकेगी। उन्होने कहा कि वर्तमान में जनसख्ंया नियंत्रण के तमाम सारे आसान उपाय आ गए हैं परन्तु लोगों में जागरूकता की कमी के कारण इस पर प्रभावी अंकुश नहीं लग पा रहा है।
 बताते चलें कि विश्व जनंसख्या दिवस के अवसर पर आशा बहुओं द्वारा जिला पुरूष अस्पताल से महिला अस्पताल तक ‘‘एक सार्थक कल की शुरूआत-परिवार नियोजन के साथ’’ विशाल जागरूकता रैली निकाली गई जिसे डीएम ने झण्डी दिखाकर कर रवाना किया। सीएमओ डा0 संतोष श्रीवास्तव ने बताया कि जनसख्ंया नियंत्रण जागरूकता अभियान 11 जुलाई से 25 जुलाई तक चलेगा जिसमें आशा बहुएं गांव-गांव जाकर लोगों को परिवार  नियोजन के प्रति जागरूक करेगीं। सीएमओ ने बताया कि सरकारी महिला अस्पतालों में परिवार नियोजन के लिए सरकार द्वारा निःशुल्क अन्तरा इन्जेकशन तथा छाया टैबेलेट का इन्जताम किया गया है। उन्होने बताया कि अन्तरा इंजेक्शन पूरी तरह हर्बल इंजेक्शन है और इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है तथा इस इंजेक्शन एक बार का प्रयोग करने से तीन माह तक अनचाहे गर्भ से छुटकारा मिल जाता है।  इसी प्रकार छाया गोली भी सरकारी महिला जिला अस्तपालों में निःशुल्क उपलब्ध है तथा इसका असर एक सप्ताह तक रहता है। उन्होने अपील किया कि लोग जागरूक हों तथा परिवार नियोजन अपनाएं जिससे अनचाहे गर्भ और जनसंख्या विस्फोट से निजात मिल सके।
 इस अवसर पर सीएमओ डा0 संतोष श्रीवास्तव, एसीएमओ डा0 गयासुल हसन, डा0 आलमगीर, डा0 देवराज, डा0 आर0पी0 सिंह, दीपक गुप्ता, आनन्द सिंह, ज्ञानचन्द शर्मा तथा स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।
इमरान गोंडा

Spread the love