दिशा&छाया न्यूज़ को आवश्यकता है मुज़फ्फरनगर, सहारनपुर, शामली ओर उत्तर प्रदेश में से तहसील, जिला स्तर,कस्बो,गांव में से रिपोर्टर,ओर कैमरामैन, एंकर, के लिए इछुक लड़के और लड़कियां हमे तुरन्त संपर्क करे :-09891980535, 09690142222, 08868991239

अयोध्या मामला: सुप्रीम कोर्ट के तीन जजों की बेंच ने शुरू की सुनवाई

Spread the love

नई दिल्ली  : राम जन्मभूमि विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के तीन जजों की बेंच ने आज से सुनवाई शुरु कर दी है। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने केस की सुनवाई 15 मई तक बढ़ा दी थी।

इससे पहले हिन्दू पक्षकारों ने अयोध्या मामले को पांच जजों की बेंच को भेजने का विरोध किया था। सुप्रीम कोर्ट में हिन्दू पक्ष की तरफ से पेश वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे ने कहा इस मसले को बेवजह राजनीतिक और धार्मिक रंग दिया जा रहा है। तीन जजों की बेंच इसे जमीन के विवाद की तरह सुने।

आठ साल से लंबित है मामला

30 सितंबर 2010 को इस मामले में इलाहाबाद हाई कोर्ट का फैसला आया था। हाई कोर्ट ने विवादित जगह पर मस्ज़िद से पहले हिन्दू मंदिर होने की बात मानी थी। लेकिन ज़मीन को रामलला विराजमान, निर्मोही अखाड़ा और सुन्नी वक्फ बोर्ड के बीच बांटने का आदेश दे दिया था। इसके खिलाफ सभी पक्ष सुप्रीम कोर्ट पहुंचे। तब से ये मामला लंबित है।

मुस्लिम पक्ष ने 1994 के फैसले को आधार बनाया
मुस्लिम पक्ष मामले को संविधान पीठ के पास भेजने के लिए 1994 में आए इस्माइल फारुखी फैसले को भी आधार बना रहा है. इस फैसले में सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ ने माना था कि मस्ज़िद इस्लाम का अनिवार्य हिस्सा नहीं है. उनका कहना है कि ये फैसला अयोध्या पर उनके दावे को कमज़ोर करने वाला है.


Spread the love